ध्यान लगाने की विधि: मेडिटेशन कैसे करते है

1. मेडिटेशन करने के लिए सबसे पहले एक ऐसी जगह पर बैठे जो आरामदायक हो और शोर से दूर हो। आपको जिस तरीके से बैठना अच्छा लगे वैसे बैठ जाए। आप कुर्सी पर बैठ सकते है और जमीन पर दोनों पैरों की प्लाथी मार कर भी बैठ सकते है और अगर किसी वजह से आप बैठ नहीं सकते तो खड़े हो कर ध्यान लगा सकते है। अब अपने दोनों कान और दोनों आँखे बंद कर ले। कान बंद करने के लिए आप कानों में रूई डाल सकते है।

2. ध्यान करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपनी आँखे बंद करके आठ से दस बार लंबी और गहरी साँस ले फिर धीरे धीरे सांस छोड़े।

3. अब आप अंतर्मन की आवाज़ पर ध्यान लगायें। शुरु में अगर आवाज़ सुनाई ना दे तो कोई बात नहीं आप प्रयास करते रहे। निरंतर और सही तरीके से प्रयास करने पर कुछ समय में आपको झिंगुर जैसी आवाज सुनाई देने लगेगी।

4. ध्यान कैसे करें, ध्यान लगाते समय आपकी सोच कई बार भटकेगी पर इससे आप परेशान ना हो। अगर दिमाग़ में चल रही बातें आपका ध्यान भटका रही है तो फिर से अपना ध्यान अंतर्मन की आवाज़ पर केंद्रित करे।

5. मेडिटेशन करने के शुरू के दिनों में आपको आपका दिमाग़ ध्यान नहीं लगाने देगा पर एक बार जब आपको अपने अंतर्मन से आवाज़ सुनाई देने लगेगी तब दूसरी सभी आवाजें अपने आप बंद हो जाएंगी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

लक्ष्मी जी की आरती / laxmi ji ki aarti lyrics /ॐ जय लक्ष्मी माता/om jay laxmi mata lyrics

श्री हनुमान चालीसा (Shri Hanuman Chalisa)

गणेश जी की आरती (Ganesh ji ki aarti lyrics) / जय गणेश जय गणेश, जय गणेश देवा/ jay ganesh jay ganesh jay ganesh deva lyrics